Type Here to Get Search Results !

Haryana BPL Card News: 19 लाख हरियाणावासियों को मिली सौगात, अब 20 रुपये प्रति लीटर मिलेगा सरसों का तेल

 

Haryana BPL Card News: 19 लाख हरियाणावासियों को मिली सौगात, अब

 20 रुपये प्रति लीटर मिलेगा सरसों का

 तेल


cm


चंडीगढ़ :- हरियाणा के BPL राशन कार्ड धारक परिवारों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. हरियाणा सरकार की तरफ से बीपीएल परिवारों को राहत दी गई है. सरकार की तरफ से बीपीएल परिवारों के खाते में तेल की राशि भेजी जानी थी जो पिछले कई महीनों से उन्हें नहीं मिल रही थी. फिलहाल सरकार ने इस बारे में राहत देते हुए घोषणा की है कि इन परिवारों को फिर से सरसों का तेल बांटा जाएगा. यह प्रक्रिया इसी महीने से शुरू हो जाएगी. राज्य में दो साल पूर्व गरीबों को सरसों के तेल के स्थान पर नकद राशि देने की प्रक्रिया शुरू की गई थी जिस पर अब रोक लगा दी गई है.


₹20 प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा तेल 

जुलाई महीने से सरकार 20 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से गरीबों को सरसों का तेल वितरित करेगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब यह तेल सभी गरीबी रेखा से नीचे (BPL) और अंत्योदय अन्न योजना (AAY) कार्ड धारकों को नहीं दिया जाएगा. यह सिर्फ उन्हीं लोगों को दिया जाएगा जिनकी सालाना आय एक लाख रुपए से कम है. ऐसे में 13 लाख से ज्यादा परिवार ऐसे हैं जिन्हें सस्ते तेल का लाभ नहीं मिल पाएगा. हरियाणा में BPL व AAY कार्ड धारकों का आंकड़ा 33.33 लाख है जबकि सरसों का तेल एक लाख रुपए वार्षिक आय वाले 19,76,674 लाख लोगों को ही मिलेगा.

सभी को दिए जाते थे 2 लीटर तेल के पैसे 

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की तरफ से इसे लेकर हैफेड के एमडी एवं हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड को आदेश जारी किए जा चुके हैं. इस तेल का वितरण इन्हीं के द्वारा किया जाएगा. इससे पहले सभी बीपीएल और एएवाई कार्ड धारकों को तेल दिया जाता था मगर कोरोना काल में सरसों महंगी हो गई और इसे बंद कर दिया गया. सरकार ने निर्णय लिया था कि सभी पात्र 11 लाख परिवारों को दो लीटर सरसों के तेल के लिए मासिक 250 रुपए दिए जाएंगे.

बोतल पर लगा होगा FSSAI मार्का 

जिस पर विधानसभा में काफ़ी हंगामा हुआ था. हैफेड और हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड के हर हित स्टोर पर हर माह तेल मुहैया करवाया जाएगा.  तेल की बोतल पर FSSAI का मार्का भी होगा. सरसों का तेल खुला न रहे, इसकी जिम्मेदारी दोनों एजेंसियों की होगी. हर Bottle ‘बिक्री के लिए नहीं- पीडीएस के लिए’ की मुहर लगी होगी. बोतल में दो लीटर तेल होगा. हर महीने की 20 से 30 तारीख के बीच Store या फोकल प्वाइंट पर तेल पहुंचा दिया जाएगा.

🔔 Join Whatsapp Group Click Here


Post a Comment

0 Comments